जल्द पिता बनने के लिए पुरुष इन तरीकों से बढ़ा सकते हैं स्पर्म काउंट, आज से ही कर दें शुरू

जल्द पिता बनने के लिए पुरुष इन तरीकों से बढ़ा सकते हैं स्पर्म काउंट, आज से ही कर दें शुरू

सेहतराग टीम

आज के समय दुनिया में करीब 15 फीसदी कपल ऐसे हैं जो इंफर्टिलिटी की समस्या झेल रहें हैं। खासतौर पर पिछले कुछ समय से यह पुरुषों ज्यादा दिखाई दे रही है। एक अनुमान के मुताबिक बांझपन से संबंधित तीन मामलों में एक मामला पुरुष का होता है। आइए, जानते हैं इन मामलों की बढ़ने की वजह क्या है?

पढ़ें- पुरुषों में इन वजहों से नहीं बनते शुक्राणु

ये हो सकते हैं कारण-

  • विशेषज्ञों की माने तो उनका मानना है कि पुरुषों में बढ़ रहे बांझपन का कारण पुरुषों में लो स्पर्म प्रोडक्शन, एब्नॉर्मल स्पर्म फंक्शन और स्पर्म डिलिवरी में ब्लॉकेज की समस्या हो सकती है।
  • इसके अलावा किसी तरह की चोट, कुछ हेल्थ कारणों से भी मेल इंफर्टिलिटी की समस्या बढ़ रही है। गौरतलब है कि कुछ मामलों में मेडिकल ट्रीटमेंट संभव होता है और कुछ मामलों का मेडिकल ट्रीटमेंट संभव नहीं होता है।

पढ़ें- कई यौन समस्याओं का समाधान करता है लौंग

ऐसे बढ़ाएं स्पर्म काउंट-

  • अगर कोई व्यक्ति किसी तरह की गंभीर बीमारी या चोट से ग्रसित नहीं है तो लाइफस्टाइल और डाइट से स्पर्म काउंट बढ़ाया जा सकता है। हेल्दी डायट और सप्लिमेंट समस्या को दूर कर सकते हैं।
  • अगर कोई व्यक्ति रेगुलर एक्सरसाइज करता है तो सेक्शुअल लाइफ बेहतर बन सकती है। क्योंकि हर रोज एक्सर्साइज करने से पुरुषों के शरीर में मेल हॉर्मोन टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ता है। यह हॉर्मोन पुरुषों की सेक्स लाइफ को भी लीड करता है। इस हॉर्मोन का कम होना भी पुरुषों में नपुंसकता की वजह हो सकता है। एक्सरसाइज को केवल बॉडी फिटनेस से जोड़कर न देखें। लेकिन एक चीज याद रखें कि हॉर्मोन टेस्टोस्टेरोन का लेवल  बढ़ाने के लिए जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने लगें क्योंकि बहुत अधिक एक्सर्साइज टेस्टोस्टेरोन के लेवल को घटा भी सकती है। 
  • डॉक्टरों के अनुसार, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और रीऐक्टिव ऑक्सीजन स्पेसीज (ROS)का लेवल हाई होना भी पुरुषों में नपुंसकता से जुड़ी एक वजह बन जाता है। इस तरह के हार्मफुल इफेक्ट्स को दूर करने के लिए विटमिन-सी जैसे सप्लिमेंट्स कारगर रहते हैं। ये वीर्य यानी सीमन क्वालिटी बढ़ाने में मददगार होते हैं।
  • पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का लेवल विटमिन-डी की कमी की वजह से भी कम हो जाता है। यह कई स्टडी में साबित हो चुका है। इसलिए मेल हॉर्मोन को बढ़ाने के लिए आपको विटमिन-डी का सेवन करें क्योंकि विटमिन-डी का हाई लेवल शुक्राणुओं गतिशीलतालता है।  हालांकि इस पर अभी शोध चल रहे हैं।  
  • आजकल लोग स्ट्रेस लेते हैं। तनाव सेक्सुअल लाइफ में असर पड़ने का सबसे बड़ा कारण हैं। इसलिए सेक्सुअल लाइफ को बेहतर बनाने के जितना हो सके तनाव कम लें। क्योंकि यदि आप हमेशा तनाव में रहेगें तो आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ा सकता है, जो शरीर में कई तरह की बीमारियां पैदा करने का काम करता है। इसलिए तनाव को दूर रखें, हर उस तरीके को अपनाएं जिससे आप तनाव कम रहे।

 

इसे भी पढ़ें-

कहीं आप कॉन्डम यूज करते समय ये गलतियां तो नहीं कर रहे हैं?

ये लक्षण बताते हैं कि आपको लग गई है सेक्स की लत

सर्दियों में इन फलों के सेवन से बढ़ती है यौन क्षमता

स्‍पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार है ये फूल

 

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।